Skip to main content

HINDI GUIDE - 'AIRTEL NUMBER' Ki Call History, Detail Aur Record Kaise Nikale

AIRTEL MOBILE NUMBER KI CALL DETAILS KAISE NIKALE



मोबाइल हमारे दैनिक जीवन का अहम हिस्सा बन गया है, क्या आपने सोचा है आपके पास मोबाइल ना हो तो क्या होगा। सुनकर बिल्कुल अजीब लगता है, क्योकि आज के जमाने मे Mobile का प्रयोग इस कदर बढ़ गया है कि मोबाइल के बिना जिंदगी अधूरी सी लगने लगती है।

आज Entertainment और Education से लेकर Business तक हर क्षेत्र में मोबाइल का उपयोग होने लगा है, पहले के जमाने में Mobile का उपयोग सिर्फ Communication के लिए किया जाता था।

जब हम Mobile Number के द्वारा की व्यक्ति को Call करते है तो हमारा Call Record हमारे Mobile Operator के पास सेव हो जाता है, जरूरत पड़ने पर हम अपने Mobile Number की Call Details निकलवा सकते है।

लगभग सभी Service Provider मोबाइल नंबर की कॉल डिटेल निकालने की सुविधा देते है, लेकिन Airtel एक बड़ा Network है और मैन बहुत से लोगो को ये जान ने की कोशिश करते देखा है कि Airtel Mobile Number की Call Details कैसे निकाले।

तो दोस्तो आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताऊंगा Airtel Number की Call History कैसे निकाले, ताकि भविष्य में आपको कॉल डिटेल निकालने की जरूरत पड़े तो आपको परेशान ना होना पड़े।

Airtel Mobile Number Ki Call Details Kaise Pata Kare :-





इसके लिए आपको उस Airtel Mobile Number की जरूरत पड़ेगी, जिसकी नम्बर की आपको Call Detail निकालनी है।

सबसे पहले उस मोबाइल के Message Box में जाकर आपको बड़े अक्षरों में एक मैसेज टाइप करना है।

EPREBILL < Month Name > Email id

Month Name की जगह आपको उस महीने का नाम लिखना है जिस Month की आपको Call History निकालनी है, और Email Id की जगह आपको अपनी ईमेल आईडी एंटर करनी है क्योंकि आप Call Details ईमेल के जरिये मिलेगी।

पूरा Message सही तरीके से Type करने के बाद इस मैसेज को 121 पर भेजना है।

ध्यान रहें मैसेज लिखने में कोई गलती ना हो क्योंकि इस सुविधा की आपको 50 ₹ चार्ज किये जायेंगे।

इस Service के जरिये आप अपने Airtel Mobile Number की पिछले 3 महीने की Call Details ही निकाल सकते है।



Comments